Tuesday, 26th March 2019

CBSE Board Exams 2019: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 से पहले आजमाएं ये टिप्स, मिलेंगे अच्छे मार्क्स

By Sarkari Naukri News -
  • Published
  • :
  • 19/02/2019,
  • 10:06 PM
  • |
  • Updated
  • :
  • 19/02/2019,
  • 10:06 PM

CBSE Board Exams 2019: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होने जा रही है. लेकिन क्या कक्षा 10 और 12 के स्टूडेंट्स इन एग्जॉम्स के लिए तैयार हैं, हम आज आपको बताने जा रहे हैं कुछ स्मार्ट टिप्स, जिससे आपको बिना किसी तनाव के अच्छे मार्क्स पाने में मदद मिलेगी.

CBSE Board Exams 2019, CBSE, boards 2019, last minute guide for board exams, last minute preparation board exams, cbse board exams, board exam syllabus, cbse syllabus, cbse exam date, cbse board exam, CBSE 10th Exams 2019, CBSE 12th Exams 2019

सीबीएसई की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं क्रमश 7 मार्च और 2 मार्च से शुरू हो रही है

नई दिल्ली. CBSE Board Exams 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं क्रमश 7 मार्च और 2 मार्च से शुरू हो रही है. बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों को अब तक अपने रिवीजन कार्य को पूरा कर लेना चाहिए. यहाँ कुछ चीजें हैं जो उन्हें ध्यान में रखनी चाहिए जो परीक्षा के दौरान काम आएंगी. यूटीएस के रोजगार अधिकारी पीसीएस संदीप कुमार कहते हैं, विशेष रूप से प्रत्येक पेपर के बीच में जो ब्रेक मिलता है, उसके लिए एक अध्ययन योजना बनाएं,

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड को पिछले साल आठ साल के विराम के बाद अनिवार्य बना दिया गया था, शहर के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 66.21% के कम पास प्रतिशत ने इस साल कई संस्थानों को अपने शिक्षण विधियों का जायजा लेने के लिए मजबूर किया है.

CBSE Board Exams 2019: SYLLABUS को 80% वेटेज

छात्रों को किन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए? सरकारी मॉडल हाई स्कूल, सेक्टर 22 की प्रमुख सुनीता कपूर का कहना है, “बोर्ड परीक्षा में 80% वेटेज होगा, जबकि छात्र का नियमित कक्षा में प्रदर्शन का 20% होगा.” नियमित कक्षा प्रदर्शन (मूल्यांकन) के तीन भाग होंगे: आवधिक परीक्षण (10 अंक), नोटबुक जमा (5 अंक), विषय संवर्धन गतिविधि (5 अंक).

CBSE Board Exams 2019: आप किस पर ध्यान दें

संदीप कुमार के अनुसार परीक्षा के लिए कुछ ही दिन शेष हैं, छात्रों को रिविजन पर ध्यान देना चाहिए. यदि आपके पास कम समय है तो ये एक अच्छा स्कोर सुनिश्चित करने के लिए सफलता की कुंजी है. रिविजनबस स्टडी नोट्स हैं जिन्हें हर विषय को 10 और 12 विषयों में विभाजित करके और हर हफ्ते रिवीजन किया जा सकता है.

चूंकि परीक्षा के लिए लगभग तीन सप्ताह शेष हैं, इसलिए प्रत्येक विषय को परीक्षा से पहले तीन बार रिवीजन किया जा सकता है. रिवीजन करते समय छात्रों को यह भी लिखना चाहिए कि उन्होंने क्या सीखा और याद किया है. लेखन कौशल स्कोर बनाते हैं या तोड़ते हैं और अच्छे लेखन कौशल और सुंदर, सुपाठ्य लिखावट वाले लोग हमेशा कुछ अतिरिक्त स्कोर का प्रबंधन कर सकते हैं.

CBSE Board Exams 2019: समय प्रबंधन

एक और महत्वपूर्ण बात अनुशासन और समय प्रबंधन है. गैर-मेडिकल गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 37 बी की ईशा रावत, अब 11 वीं कक्षा की एक छात्रा, जिन्होंने पिछले साल की कक्षा 10 बोर्ड में 98% स्कोर किया था, कहती हैं, “समय प्रबंधन अनुशासन का एक पहलू है. कोई सुबह या देर शाम को अध्ययन कर सकता है. ”

ईशा रावत के अनुसार किसी एक का चयन शरीर की बायोरिएड ​​के अनुसार होना चाहिए. “मानव शरीर में एक आंतरिक घड़ी होती है जिसे हमारे दैनिक कार्यक्रम में समायोजित किया जाता है. एक समय सारणी के शुरू होने से पहले बायोरैड की पहचान बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कम से कम प्रयासों के साथ अच्छे परिणाम देगा.”

CBSE Board Exams 2019: शारीरिक गतिविधि

“शारीरिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हार्मोन को बढ़ावा देता है जो हमें ध्यान केंद्रित करने और बेहतर सीखने में मदद करता है. हालाँकि, यह परीक्षा से पहले पिछले एक महीने में सीमित होना चाहिए क्योंकि छात्र अपनी आधी से अधिक ऊर्जा का खर्च शारीरिक गतिविधि पर नहीं कर सकते हैं. हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शारीरिक गतिविधि को प्रतिबंधित नहीं किया जाना चाहिए बल्कि विनियमित किया जाना चाहिए.

CBSE Board Exams 2019: माता-पिता-बच्चे का रिश्ता

माता-पिता को छात्रों को प्रेरित करना चाहिए, “माता-पिता को बच्चे के जीवन में एक विश्वसनीय व्यक्ति की तरह होना चाहिए. वह अपनी कमजोरियों और ताकत के बारे में बच्चे से बात करने में सक्षम होना चाहिए. इस रिश्ते में विश्वास होना बहुत महत्वपूर्ण है माता-पिता को यह समझना चाहिए कि पिछले एक महीने में वे बच्चे को पढ़ाई शुरू करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते, बल्कि इसके लिए उनसे बात कर सकते हैं कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है. इसे सजा के बजाय सकारात्मक सुदृढीकरण द्वारा पालन किया जाना चाहिए.

उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा 60% स्कोर करता है, तो उसके प्रयासों की सराहना करते हैं और यदि संभव हो तो उसे एक छोटा सा उपहार दें. इससे उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए उनकी भूख बढ़ेगी. हमेशा याद रखें, प्रेरणा जादू की तरह काम करती है.

एक और समस्या जो बच्चे उसके साथ साझा करते हैं, कुमार कहते हैं, यह है कि माता-पिता को दूसरे बच्चों के साथ तुलना करने की आदत है। उन्होंने कहा, “बच्चों की तुलना किसी और के साथ करना बहुत ही निंदनीय है। हर बच्चा स्वाभाविक रूप से अलग और अनोखा होता है। हर किसी की अपनी क्षमताएं और कमजोरियाँ होती हैं। सहायक माता-पिता बच्चे की ताकत और कमजोरियों पर काम करने में मदद करेंगे। बच्चों के बीच तुलना एक सख्त नहीं है, “वे कहते हैं।

CBSE Board Exams 2019: टॉपर्स के टिप्स

ईशा रावत, 11 वीं कक्षा की एक छात्रा, गैर-मेडिकल गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 37 बी, ने 2017 में अपनी कक्षा 10 की परीक्षाओं के लिए कैसे तैयारी की, यह साझा करती है कि “मेरा मुख्य ध्यान राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) पर था. मैंने फरवरी से पहले सभी विषयों को रिवाइज किया और अंत में त्वरित रिवीजन के लिए छोटे नोट्स बनाए.”

रावत ने कहा, “उसने पढ़ाई के लिए अपना समय बढ़ाया और अंतिम परीक्षाओं के छह से सात घंटे पहले,” हर विषय में कम से कम एक घंटे का समय दिया.” छोटे आउटडोर ब्रेक महत्वपूर्ण थे इसलिए उसने बैडमिंटन खेला या पार्क में गई.

ये भी पढ़ें-  IOCL Recruitment 2019 Apply Online: IOCL में 466 ट्रेड अपरेंटिसों की भर्ती, 8 मार्च तक करें आवेदन

ये भी पढ़ें- CBSE CTET 2019 Eligibility: सीटीईटी 2019 सत्र के लिए क्या है योग्यता, उम्मीदवार यहां देखें महत्वपूर्ण निर्देश और विवरण

सरकारी नौकरियों से संबंधित लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमें FacebookTwitter और Google Plus  पर लाइक और फॉलो कर सकते हैं. सभी प्रकार  की जॉब्स से संबंधित वीडियो देखने के लिए आप हमारे Youtube Channel को घंटी दबाकर सब्सक्राइब करेें. 

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट्स के लिए Education News पर क्लिक करें. साथ ही सभी प्रकार की सरकारी नौकरियों से संबंधित लेटेस्ट अपडेट्स के लिए Sarkari Naukri पर क्लिक करें. For All Govt. Jobs & Education news click on sarkari naukri news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 5 =