Tuesday, 26th March 2019

EWS admission in Delhi: दिल्ली के स्कूलों में EWS कोटा से प्रवेश शुरू, जानें कैसे दिलाएं अपने बच्चों को एडमिशन

By Sarkari Naukri News -
  • Published
  • :
  • 20/02/2019,
  • 6:02 AM
  • |
  • Updated
  • :
  • 20/02/2019,
  • 6:04 AM

EWS admission in Delhi: मंगलवार से दिल्ली के स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे से प्रवेश शुरू हो गए हैं. यह पहली बार है जब कक्षा II के लिए प्रवेश केंद्रीय रूप से आयोजित किया जाएगा. इससे पहले, यह केवल प्रवेश स्तर की कक्षाओं के लिए था. इसके लिए दिल्ली सरकार ने शहर के निजी गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों में उपलब्ध सीटों पर द्वितीय श्रेणी से ईडब्ल्यूएस / फ़्रीशिप श्रेणी के तहत प्रवेश के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

EWS admission in Delhi, EWS admission in Delhi schools, Delhi govt guidelines for EWS admissions, EWS admission, EWS full form, EWS admission in Delhi school, delhi school admissions

मंगलवार से दिल्ली के स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कोटे से प्रवेश शुरू हो गए हैं.

नई दिल्ली. EWS admission in Delhi: दिल्ली की सरकारी भूमि पर निर्मित निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) श्रेणी और दिल्ली के शिक्षा निदेशालय द्वारा वंचित समूह के बच्चों के लिए सत्र 2019-20 के लिए प्रवेश मंगलवार से शुरू हो गए हैं और ये 4 मार्च तक जारी रहेंगे. दिल्ली शिक्षा निदेशालय (DoE) ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं जो कक्षा 2 के बाद से नामांकन की मांग कर रहे हैं.

डीओई ने अपने परिपत्र में कहा कि आवेदन फॉर्म मंगलवार से DoE की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे और फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 4 मार्च है. चयनित उम्मीदवारों की पहली सूची 15 मार्च को घोषित की जाएगी. यह पहली बार है जब कक्षा II के लिए प्रवेश केंद्रीय रूप से आयोजित किया जाएगा. इससे पहले, यह केवल प्रवेश स्तर की कक्षाओं के लिए था.

इससे पहले, डीडीए / अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा आवंटित भूमि पर चल रहे निजी गैर-मान्यता प्राप्त स्कूल, कक्षा 2 में नए प्रवेश में पड़ोस में ईडब्ल्यूएस के प्रवेश के लिए मैनुअल प्रक्रिया का पालन 20 प्रतिशत तक कर रहे थे. DoE ने कहा कि “ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के बाद बहुत से कम्प्यूटरीकृत ड्रा के माध्यम से फ्री-शिप कोटा के तहत उपलब्ध ऐसी सभी रिक्तियों / सीटों को भरने का निर्णय लिया गया था. उसी तरह जैसे कि निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों में ईडब्ल्यूएस / डीजी श्रेणी के तहत प्रवेश स्तर की कक्षाओं में प्रवेश के मामले में किया जा रहा है.

DoE ऑनलाइन मॉड्यूल के माध्यम से आवेदन जमा करके और उपलब्ध सीटों के खिलाफ द्वितीय श्रेणी के लिए बहुत से कम्प्यूटरीकृत ड्रा द्वारा चयन द्वारा ईडब्ल्यूएस / मुफ्त-जहाज श्रेणी के तहत प्रवेश की सुविधा प्रदान कर रहा है. दिल्ली में रहने वाला कोई भी व्यक्ति, जिसके पास दिल्ली का निवास प्रमाण है और दिल्ली के राजस्व विभाग द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र (सालाना एक लाख रुपये से कम), बीपीएल / एएवाई (राशन कार्ड / खाद्य सुरक्षा कार्ड धारक) आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

“ईडब्ल्यूएस / फ्री-शिप श्रेणी में कक्षा II में प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित किसी भी शिकायत के लिए, शिकायतें या प्रश्न DoE की वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबरों 8800355192 और 9818154069 पर दर्ज किए जा सकते हैं. DoE ने कक्षा II से IX के लिए 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13 और 14 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा तय की है.

ये भी पढ़ें-  IOCL Recruitment 2019 Apply Online: IOCL में 466 ट्रेड अपरेंटिसों की भर्ती, 8 मार्च तक करें आवेदन

ये भी पढ़ें- CBSE Board Exams 2019: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 से पहले आजमाएं ये टिप्स, मिलेंगे अच्छे मार्क्स

सरकारी नौकरियों से संबंधित लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमें FacebookTwitter और Google Plus  पर लाइक और फॉलो कर सकते हैं. सभी प्रकार  की जॉब्स से संबंधित वीडियो देखने के लिए आप हमारे Youtube Channel को घंटी दबाकर सब्सक्राइब करेें. 

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट्स के लिए Education News पर क्लिक करें. साथ ही सभी प्रकार की सरकारी नौकरियों से संबंधित लेटेस्ट अपडेट्स के लिए Sarkari Naukri पर क्लिक करें. For All Govt. Jobs & Education news click on sarkari naukri news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three − two =